सऊदी प्रिंस का वो ड्रीम प्रोजेक्ट, जिसके लिए लोगों को जान से मारने का आदेश दे दिया
Advertisement
trendingNow12241336

सऊदी प्रिंस का वो ड्रीम प्रोजेक्ट, जिसके लिए लोगों को जान से मारने का आदेश दे दिया

Neom Project: प्रिंस सलमान भविष्य का एक शहर तैयार कर रहे हैं. ये शहर गाड़ियों के बिना चलेगा. यह सुपर शहर न्यूयॉर्क से 33 गुना बड़ा होगा, इसकी कुल जमीन 26500 वर्ग किलोमीटर होगी.

सऊदी प्रिंस का वो ड्रीम प्रोजेक्ट, जिसके लिए लोगों को जान से मारने का आदेश दे दिया

Mohammed Bin Salman: सऊदी अरब से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां के अधिकारियों ने क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा बनवाए जा रहे एक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, Neom के लिए जमीन को खाली कराने के लिए घातक बल प्रयोग करने की अनुमति दे दी है. इसका मतलब यह हुआ कि विरोध करने वालों को मौत के घाट उतारने का आदेश दे दिया गया है. असल में यह एक फ्यूचर सिटी है जो काफी समय से बन रही है. इस प्रोजेक्ट को 'द लाइन' भी कहा जा रहा है. इस प्रोजेक्ट की लागत 500 बिलियन डॉलर है. अब इसको लेकर एक अजीब फरमान जारी किया गया है.

इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी के एक खुफिया अधिकारी ने बताया है कि उनके विभाग को 'द लाइन' प्रोजेक्ट के लिए रास्ता बनाने के लिए ग्रामीणों को बेदखल करने का आदेश दिया गया है. यह भी बताया गया है कि बेदखली का विरोध करने पर एक शख्स को पहले ही गोली मार दी गई और उसकी मौत भी हो गई है. इसीलिए यह प्रोजेक्ट चर्चा में आ गया है.

क्या है ये प्रोजेक्ट: भविष्य का शहर

उधर सऊदी अरब की सरकार और नियोम प्रोजेक्ट से जुड़े प्रशासन ने इस बारे में कुछ भी बोलने से मना किया है. ऐसे में इस प्रोजेक्ट के बारे में समझना जरूरी है. नियोम सऊदी अरब का 500 अरब डॉलर की लागत से तैयार किया जा रहा पर्यावरण के लिए मुफीद क्षेत्र है. यह सऊदी विजन 2030 का एक हिस्सा है. ये शहर गाड़ियों के बिना बनेगा. इसकी चौड़ाई सिर्फ 200 मीटर और लंबाई 170 किलोमीटर होगी. अभी तक इस पूरे प्रोजेक्ट में से सिर्फ 2.4 किलोमीटर हिस्सा ही 2030 तक बनकर पूरा हो पाने का अनुमान है.

वैसे तो सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस प्रोजेक्ट के लिए 6,000 से ज्यादा लोगों को विस्थापित किया गया है. लेकिन ब्रिटेन स्थित मानवाधिकार समूह ALQST का अनुमान है कि यह संख्या इससे अधिक है. इस प्रोजेक्ट के लिए तीन बड़े गांवों अल-खुर्याबा, शर्मा और गयाल को तोड़ दिया गया. ये गांव हुवैतात जनजाति के लोगों के रहने का ठिकाना था. सरकारी आदेश में उन्हें 'विद्रोही; घोषित कर दिया गया. 

सुपर शहर जो न्यूयॉर्क से 33 गुना बड़ा होगा

इसी इलाके का एक शख्स जो अपनी सुरक्षा के लिए अब ब्रिटेन में रहता है, उसका कहना है कि Neom मोहम्मद बिन सलमान के ड्रीम का केंद्र है. इसलिए वहां रहने वाली हुवैतात जनजाति के साथ इतनी बेरहमी से व्यवहार किया गया. आने वाले समय का यह सुपर शहर न्यूयॉर्क से 33 गुना बड़ा होगा. इसकी कुल ज़मीन 26,500 वर्ग किलोमीटर है, जो अकाबा की खाड़ी और सऊदी अरब के रेड सी कोस्टलाइन के साथ फैला हुआ है. Neom नाम दो शब्दों से मिलकर बना है. ग्रीक शब्द Neo जिसका मतलब नया होता है और अरबी शब्द जिसका मतलब भविष्य होता है.

इसमें 10 महल बनाने का आदेश..
इतना ही नहीं Wall Street Journal ने 2022 में बताया था कि मोहम्मद बिन सलमान ने इस प्रोजेक्ट में 10 महल बनाने का आदेश दिया है, जिनमें से हर एक महल एक फुटबॉल के मैदान से भी बड़ा होगा. रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि इस प्रोजेक्ट के प्लान को भी देखा गया जिसके मुताबिक इन महलों की कीमत 40 करोड़ डॉलर (400 मिलियन डॉलर) तक हो सकती है. फिलहाल यह प्रोजेक्ट चर्चा में है.

Trending news