Health Tips: कहीं आपको कैंसर तो नहीं? युवाओं में दिखते हैं कैंसर के ये संकेत
Advertisement
trendingNow11564463

Health Tips: कहीं आपको कैंसर तो नहीं? युवाओं में दिखते हैं कैंसर के ये संकेत

Cancer Symptoms: कैंसर कोशिकाएं स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती हैं. ऐसे में आपके शरीर पर कई तरह के चेंज देखने को मिल सकते हैं. इनमें वजन में बदलाव होना भी एक संकेत है. कैंसर अगर आपको होता है तो आपका शरीर वजन कम करके प्रतिक्रिया कर सकता है.

Health Tips: कहीं आपको कैंसर तो नहीं? युवाओं में दिखते हैं कैंसर के ये संकेत

Cancer Signs: इंसान को कब कौनसी बीमारी घेर ले, इसके बारे में कहा नहीं जा सकता है. आज के दौर में कई लोग बीमारियों से पीड़ित हैं. वहीं इनमें से कुछ लोगों को कैंसर भी है. कैंसर का नाम सुनकर लोग घबर जाते हैं. कैंसर ऐसी बीमारी है, जो कि किसी को भी हो सकती है. वहीं युवाओं को भी कैंसर हो सकता है. हालांकि कैंसर से पहले कुछ वार्निंग साइन भी मिल जाते हैं. अगर इन वॉर्निंग साइन को युवा देखें तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए. आइए जानते हैं उन पांच साइन के बारे में...

वजन घटना
कैंसर कोशिकाएं स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती हैं. ऐसे में आपके शरीर पर कई तरह के चेंज देखने को मिल सकते हैं. इनमें वजन में बदलाव होना भी एक संकेत है. कैंसर अगर आपको होता है तो आपका शरीर वजन कम करके प्रतिक्रिया कर सकता है. अमेरिकन कैंसर सोसाइटी (ACS) के अनुसार, बहुत से लोग अपने कैंसर के निदान से पहले अप्रत्याशित रूप से वजन में गिरावट देखते हैं. यह कैंसर का पहला लक्षण हो सकता है. असामान्य तौर पर वजन घटना कैंसर का पता लगाने में मुख्य कारण हो सकता है. इसमें अचानक से वजन कम हो सकता है.

बुखार
जिन लोगों को कैंसर होता है उन्हें अक्सर बुखार एक लक्षण के रूप में दिखता है. यह आमतौर पर एक संकेत है कि कैंसर फैल गया है या यह अगले चरण में है. बुखार शायद ही कभी कैंसर का शुरुआती लक्षण होता है, लेकिन यह तब हो सकता है जब किसी व्यक्ति को ब्लड कैंसर हो, जैसे कि ल्यूकेमिया या लिम्फोमा.

बाथरूम की आदतों में बदलाव
शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण परिवर्तन अन्य कैंसर के बीच कोलन, प्रोस्टेट या मूत्राशय के कैंसर का संकेत कर सकते हैं. चेतावनी के संकेतों में लगातार कब्ज या दस्त शामिल हैं. आपके मल में काला या लाल खून आना, काला, टैरी मल आना, अधिक बार पेशाब आना, मूत्र में खून आना संकेत हो सकते हैं.

दर्द और थकान
असामान्य थकान कैंसर का एक और लक्षण हो सकता है. यह वास्तव में सबसे आम लक्षणों में से एक है. थकान जो पर्याप्त नींद के बावजूद दूर नहीं होती है, यह एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का लक्षण हो सकता है. एसीएस के मुताबिक ल्यूकेमिया में थकान सबसे प्रमुख है. थकान का संबंध अन्य कैंसर से खून की कमी से भी हो सकता है. इसके अलावा कुछ मामलों में शरीर के अलग-अलग हिस्सों में असामान्य दर्द से भी हो सकता है.

पाचन क्रिया में परिवर्तन
कुछ कैंसर के कारणों में पाचन से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. जैसे निगलने में कठिनाई, भूख में परिवर्तन या खाने के बाद दर्द होना इनमें शामिल हो सकते हैं. कैंसर अपच, मतली, उल्टी और सूजन जैसे लक्षण पैदा कर सकता है. निगलने में परेशानी, सिर और गर्दन के विभिन्न कैंसर के साथ-साथ इसोफेजियल कैंसर से जुड़ी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. कोई भी संकेत दिखने पर चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news