Vaishakh Amavasya 2024: वैशाख अमावस्या पर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा, बनी रहेगी सुख-शांति
Advertisement
trendingNow12236597

Vaishakh Amavasya 2024: वैशाख अमावस्या पर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा, बनी रहेगी सुख-शांति

Vaishakh Amavasya 2024 Date: हिन्दू धर्म में अमावस्या की तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस दिन पितरों की पूजा करने का विधान है. पितरों को प्रसन्न करने से सुख-शांति का वास होता है और पितृ दोष से मुक्ति मिलती है.

Vaishakh Amavasya 2024: वैशाख अमावस्या पर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा, बनी रहेगी सुख-शांति

Vaishakh Amavasya Kab hai: हिन्दू धर्म में अमावस्या की तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस दिन पितरों की पूजा करने का विधान है. पितरों को प्रसन्न करने से सुख-शांति का वास होता है और पितृ दोष से मुक्ति मिलती है. फिलहाल वैशाख का महीना चल रहा है. आज हम आपको बताएंगे कि इस महीने में अमावस्या कब मनाई जाएगी. साथ ही हम आपको वैशाख अमावस्या के कुछ उपायों के बारे में बताएंगे जिससे जीवन की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं.

कब है वैशाख अमावस्या 2024? (Vaishakh Amavasya 2024 Kab hai)
हिन्दू पंचांग के अनुसार वैशाख महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि की शुरुआत 07 मई को सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन 08 मई को सुबह 08 बजकर 51 मिनट पर होगा. इसके चलते वैशाख अमावस्या 8 मई को मनाई जाएगी. 

करें ये उपाय

1. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए
हिन्दू धर्म में पीपल का पेड़ की पूजा करने का विधान है. अगर आप आर्थिक समस्याओं से परेशान हैं तो वैशाख अमावस्या की सुबह पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा भी व्यक्ति पर बनी रहती है.

2. आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए
अगर आप कड़ी मेहनत तो कर रहे हैं लेकिन धन की बरकत नहीं हो पाती तो ये उपाय आजमाएं. वैशाख अमावस्या के दिन 108 बार तुलसी की माला पर गायत्री मंत्र का जाप करें. इससे आर्थिक तंगी दूर होती है और स्थिरता बनी रहती है.

3. सुख-शांति के लिए
वैशाख अमावस्या पर गाय समेत जानवरों को खाना खिलाना शुभ माना जाता है. इससे सुख-शांति बनी रहती है. इस दिन भूलकर भी पशु पक्षियों को परेशान नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Feng Shui: घर ले आएं फेंगशुई से जुड़ी ये 5 चीजें, बैंक बैलेंस में होगी वृद्धि, नेगेटिविटी से मिलेगा छुटकारा

 

4. करें दान
वैशाख अमावस्या पर दान-स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि दान करने से पुण्यों की प्राप्ति होती है और जीवन के कई संकट दूर होते हैं. इसके अलावा पितृ दोष का प्रभाव भी कम होता है. 

5. करें इन मंत्रों का जाप
- ॐ पितृ देवतायै नम:

ॐ पितृ गणाय विद्महे जगतधारिणे धीमहि तन्नो पित्रो प्रचोदयात्।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news