साल 2023 का अंतिम प्रदोष व्रत आज, इन कामों से प्रसन्‍न होंगे भोलेनाथ
Advertisement
trendingNow12025815

साल 2023 का अंतिम प्रदोष व्रत आज, इन कामों से प्रसन्‍न होंगे भोलेनाथ

Ravi Pradosh Vrat: दिसंबर 2023 का आखिरी प्रदोष व्रत 24 दिसंबर 2023, रविवार यानी कि आज रखा जाएगा. प्रदोष व्रत का दिन भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए बहुत अहम होता है. 

साल 2023 का अंतिम प्रदोष व्रत आज, इन कामों से प्रसन्‍न होंगे भोलेनाथ

Pradosh Vrat Upay: हिंदू धर्म में हर त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित है. यह दिन महादेव को प्रसन्‍न करने के लिए उत्‍तम होता है. जब प्रदोष व्रत रविवार के दिन पड़ता है तो उसे रवि प्रदोष व्रत कहा जाता है. साल 2023 का आखिरी प्रदोष व्रत आज यानी कि 24 दिसंबर 2023, रविवार को रखा जाएगा. यह रवि प्रदोष व्रत रखने और इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करने से सारे कष्‍ट दूर होते हैं और लंबी-सेहतमंद जिंदगी मिलती है. साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि आती है. आइए जानते हैं रवि प्रदोष के अचूक उपाय. 

रवि प्रदोष व्रत के चमत्कारी उपाय

- रवि प्रदोष व्रत के दिन सुबह जल्दी स्‍नान करके. भगवान शिव का गंगाजल और गाय के कच्‍चे दूध से स्‍नान कराएं. इसके बाद पंचाक्षरी मंत्र का जप करें. ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होकर मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

- रवि प्रदोष व्रत के दिन शिव जी की पूजा करने के साथ-साथ सूर्य देव को अर्घ्‍य देने के बाद आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें. ऐसा करने से करियर में सफलता मिलती है. आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है. 

- रवि प्रदोष व्रत के दिन पीले चंदन का लेपन बनाकर शिवलिंग पर त्रिपुंड बनाएं. फिर बेलपत्र पर शहद लगाकर दाहिने हाथ से शिवलिंग पर चढ़ाएं और मन में अपनी मनोकामना कहें. ये उपाय प्रदोष काल में करना ज्‍यादा फलदायी माना गया है. ऐसा करने से महादेव प्रसन्‍न होकर सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

- प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करें. साथ ही माता पार्वती को श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें. यह उपाय वैवाहिक सुख दिलाता है. पति-पत्‍नी के बीच प्‍यार बढ़ाता है. 

- प्रदोष व्रत के दिन व्रत-पूजा का पूरा फल तभी मिलता है जब विधि-विधान से इसे किया जाए. साथ ही दान जरूर किया जाए. प्रदोष व्रत के दिन सफेद चीजों जैसे चावल, दही, दूध का दान करना चाहिए. ऐसा करने से करियर में तरक्‍की मिलती है. नए रास्‍ते खुलते हैं, बाधाएं दूर होती हैं. वहीं रवि प्रदोष के दिन गेहूं, जौ, तांबा, लाल पुष्प आदि का दान करना भी बहुत लाभ देगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news