PF Balance: ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं पीएफ का बैलेंस, ये है आसान तरीका
Advertisement
trendingNow11815562

PF Balance: ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं पीएफ का बैलेंस, ये है आसान तरीका

EPF: नियोक्ता ने पीएफ अकाउंट में राशि जमा की है या नहीं, इसकी जांच भी की जा सकती है. ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ने कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपने ईपीएफ शेष की जांच करने के नए तरीके पेश किए हैं.

PF Balance: ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं पीएफ का बैलेंस, ये है आसान तरीका

PF Balance Check Online: नौकरीपेशा लोग इंवेस्टमेंट पर भी काफी ध्यान देने लगे हैं. वहीं नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का कुछ हिस्सा पीएफ अकाउंट में भी जमा किया जाता है. जहां कर्मचारी और नियोक्ता दोनों एक निश्चित राशि जमा करते हैं. पीएफ के जरिए लोग अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग कर सकते हैं. साथ ही इससे वित्तीय सुरक्षा भी लोगों को हासिल होती है. भारत में रिटायरमेंट के लिए बचत करने का एक प्राथमिक साधन कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) है.

ईपीएफ अकाउंट
ईपीएफ खाते में हर महीने नियोक्ता की ओर से कर्मचारी का हिस्सा और कंपनी का हिस्सा जमा किया जाता है. नियोक्ता ने पीएफ अकाउंट में राशि जमा की है या नहीं, इसकी जांच भी की जा सकती है. ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ने कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपने ईपीएफ शेष की जांच करने के नए तरीके पेश किए हैं.

पीएफ बैलेंस
हालांकि आजकल ऑनलाइन काम करना काफी आसान हो गया है. लोग घर बैठे ही अपने कई सारे काम ऑनलाइन निपटा सकते हैं. ऐसे में लोग घर बैठे ही अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. नए ईपीएफओ ऑनलाइन पोर्टल पीएफ पासबुक देखने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है. जिससे लोगों को अपना पीएफ बैलेंस चेक करने की सुविधा मिलती है.

वेबसाइट से कर सकते हैं चेक
ऑनलाइन पीएफ का बैलेंस चेक करने के लिए ईपीएफओ वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद 'Our Services' अनुभाग पर जाएं, फिर 'For Employees' चुनें. 'Services' पर क्लिक करें और 'Member Passbook' विकल्प चुनें. अपनी पासबुक देखने के लिए अपना यूएएन और पासवर्ड दर्ज करें. यह ध्यान देने योग्य है कि इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपके नियोक्ता को आपके यूएएन को वेरिफाई और सक्रिय करना होगा.

Trending news