Google को चुनौती देने OpenAI ला रहा ChatGPT आधारित सर्च इंजन, जानें क्या कहती हैं रिपोर्ट्स
Advertisement
trendingNow12236989

Google को चुनौती देने OpenAI ला रहा ChatGPT आधारित सर्च इंजन, जानें क्या कहती हैं रिपोर्ट्स

Open AI: OpenAI एक ChatGPT-आधारित सर्च इंजन लॉन्च कर सकता है क्योंकि इसने हाल ही में search.chatgpt.com नामक एक डोमेन नाम रजिस्टर किया है. इस प्लेटफ़ॉर्म से पारंपरिक वेब सर्च को जेनरेटिव एआई के साथ जोड़ने की उम्मीद है, जो एआई-जनरेटेड समरी और रेलेवेंट वेब पेजों का कॉम्बिनेशन पेश करेगा. 

Google को चुनौती देने OpenAI ला रहा ChatGPT आधारित सर्च इंजन, जानें क्या कहती हैं रिपोर्ट्स

Open AI: ऐसा मना जा रहा है कि OpenAI अपना सर्च इंजन लॉन्च कर सकता है, जिसे कथित तौर पर ChatGPT सर्च इंजन नाम दिया गया है. वाई कॉम्बिनेटर के हैकर न्यूज कम्यूनिटी पर हाल के निष्कर्षों से पता चला है कि ओपनएआई ने एक प्रमाणपत्र हासिल करने के साथ-साथ एक नया डोमेन नेम, "search.chatgpt.com" रजिस्टर किया है.

डोमेन की मौजूदा स्थिति से बहुत कुछ पता नहीं चलता है, लेकिन अटकलें लगाई जा रही हैं कि ChatGPT सर्च इंजन जल्द ही एक वास्तविकता बन सकता है. एआई इन्फ्लुएंसर पीट हुआंग ने 9 मई की संभावित लॉन्च तिथि का संकेत दिया है, कई अन्य रिपोर्टों में भी इसकी पुष्टि की गई है.

ऐसी अफवाह है कि चैटजीपीटी सर्च इंजन एक जोरदार प्रोडक्ट हो सकता है. ये गूगल जैसे पारंपरिक वेब सर्च इंजन की कार्यक्षमताओं को चैटजीपीटी जैसे जेनरेटिव एआई की क्षमताओं के साथ जोड़ेगा. यूजर्स से ऐसे परिणाम प्राप्त करने की अपेक्षा की जाती है जो रेलेवेंट वेब पेजों के साथ एआई-जनरेटेड सामग्री को मिलाते हैं, पर्प्लेक्सिटी एआई के समान. इसका मतलब यह है कि यूजर्स वेब से रेलेवेंट जानकारी का ब्रीफ एआई समृ और अधिक गहन विवरण चाहने वालों के लिए डायरेक्ट सोर्स दोनों प्राप्त कर सकते हैं.

जबकि Google वर्तमान में लगभग 90% बाजार हिस्सेदारी के साथ सर्च इंजन मार्केट में सबसे ऊपर बना हुआ है, इसके बाद Microsoft Bing है, ChatGPT खोज इंजन संभावित रूप से एक नया दावेदार पेश कर सकता है. चैटजीपीटी जैसे जेनेरिक एआई-संचालित चैटबॉट के विपरीत, एक सर्च इंजन विज्ञापनों को एकीकृत कर सकता है.

चैटजीपीटी सर्च इंजन का यूजर इंटरफेस सभी डिवाइसों में अलग-अलग होने का अनुमान है. डेस्कटॉप पर, वेब रिजल्ट्स और एआई समृ एक साथ प्रदर्शित किए जा सकते हैं, जबकि स्मार्टफ़ोन पर, वे एक के बाद एक दिखाई दे सकते हैं. GPT-4 और बिंग सर्च इंजन द्वारा संचालित Microsoft के Copilot में एक समान इंटरफ़ेस मॉडल देखा जा सकता है.

Trending news