RFK Jr: ‘मेरे दिमाग का कुछ हिस्सा एक कीड़े ने खा लिया’- US राष्ट्रपति पद के प्रत्‍याशी का चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement
trendingNow12240703

RFK Jr: ‘मेरे दिमाग का कुछ हिस्सा एक कीड़े ने खा लिया’- US राष्ट्रपति पद के प्रत्‍याशी का चौंकाने वाला खुलासा

Robert F Kennedy Jr: कैनेडी एक मशहूर राजनीतिक परिवार के संबंध रखते हैं. उनके पिता रॉबर्ट एफ कैनेडी अमेरिकी अटॉर्नी जनरल और न्यूयॉर्क के सीनेटर  रहे. उनके चाचा जॉन एफ कैनेडी, यूएस के 35वें राष्ट्रपति थे.

RFK Jr: ‘मेरे दिमाग का कुछ हिस्सा एक कीड़े ने खा लिया’- US राष्ट्रपति पद के प्रत्‍याशी का चौंकाने वाला खुलासा

US Presidential Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति पद (US Presidential Election 2024) के लिए तीसरे पक्ष के उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर (Robert F Kennedy Jr) ने खुलासा किया है कि उन्हें 2010 में एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ा था. यह हेल्थ प्रॉब्लम एक कीड़े के कारण हुई थी जो उनके दिमाग में घुस गया. उसका एक हिस्सा खा लिया और फिर मर गया.  न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक कैनेडी के ये चौंकाने वाले शब्द 2012 के एक तलाक केस के बयान में शामिल थे.

अखबर के मुताबिक इस बयान से दो साल पहले कैनेडी को 'याददाश्त की हानि और मानसिक धुंधलेपन का इतना गंभीर अनुभव हुआ कि एक दोस्त चिंतित हो गया कि उसे ब्रेन ट्यूमर हो सकता है.'

न्यूरोलॉजिस्ट ने कैनेडी को बताई यह बात
न्यूरोलॉजिस्ट (Neurologists) ने कैनेडी को व्यक्ति को बताया कि उनके मस्तिष्क के स्कैन पर एक काला धब्बा था और निष्कर्ष निकाला कि उन्हें एक ट्यूमर था. इन्हीं न्यूरोलॉजिस्ट ने कैनेडी के चाचा, मैसाचुसेट्स के सीनेटर टेड कैनेडी का इलाज किया था जिनकी 2009 में मस्तिष्क कैंसर से 77 वर्ष की आयु में मृत्यु हो हुई थी.

कैनेडी ने कथित तौर पर कहा, न्यूयॉर्क-प्रेस्बिटेरियन अस्पताल के एक डॉक्टर ने उन्हें एक और स्पष्टीकरण दिया कि उनके दिमाग में एक परजीवी (Parasite) है.

अखबार के मुताबिक, इस विंटर में कैनेडी ने टाइम्स को बताया कि जब उन्हें अपने दिमाग में परजीवी के बारे में पता चला,  तो लगभग उसी समय दिमाग में मरक्यूरी पॉइजनिंग (Mercury Poisoning) भी पाई गई, जो न्यूरोलॉजिकल समस्याएं पैदा कर सकती है. ऐसा शायद बहुत अधिक मछली खाने के कारण हुआ.

2012 के बयान में, कैनेडी ने कथित तौर पर कहा था, 'मुझे स्पष्ट रूप से संज्ञानात्मक समस्याएं (Cognitive Problems) हैं. मुझे शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस और  लॉन्गर टर्म मेमोरी लॉस है.' टाइम्स के मुताबिक अपने हालिया इंटरव्यू में कैनेडी ने कहा कि वह ऐसी समस्याओं से उबर चुके हैं।

कैनेडी की मौजूदा सेहत
कैनेडी अब 70 वर्ष के हो चुके हैं. वह दिल से जुड़ी और सेहत संबंधी अन्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं, जिसके लिए उन्हें बार-बार अस्पताल में भर्ती किया जाता है. इसमें स्पस्मोडिक डिस्फ़ोनिया,भी शामिल है. यह एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति होती है आवाज़ को प्रभावित करती है.

कैनेडी ने बाइडेन के विपरीत अपनी शारीरिक फिटनेस दिखाने पर ध्यान केंद्रित किया है. बता दें बाइडेन अब तक चुने गए सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति, जो अब 81 वर्ष के हैं, और रिपब्लिकन चैलेंजर डोनाल्ड ट्रम्प, 77 साल के हैं.  

कैनेडी एक मशहूर राजनीतिक परिवार के वंशज हैं. उनके पिता रॉबर्ट एफ कैनेडी अमेरिकी अटॉर्नी जनरल और न्यूयॉर्क के सीनेटर  रहे. उनके चाचा जॉन एफ कैनेडी, यूएस के 35वें राष्ट्रपति थे.

द टाइम्स ने कहा कि 2012 में का बयान कैनेडी के उनकी दूसरी पत्नी मैरी रिचर्डसन कैनेडी से तलाक के दौरान दिया गया था.  कैनेडी, जो उस समय एक पर्यावरण वकील और कैंपेनर थे.  उन्होंने ने तर्क दिया कि उनकी न्यूरोलॉजिकल और संज्ञानात्मक समस्याओं के कारण उनकी कमाई पर असर पड़ा.

कैनेडी ने कहा, डॉक्टर अंततः इस बात पर सहमत हुए कि उनके मस्तिष्क पर धब्बा एक परजीवी का परिणाम था. उन्होंने कथित तौर पर कहा कि उन्हें लगता है कि वे दक्षिणी एशिया में परजीवी की चपेट में आ गए होंगे.

(Photo courtesy: Facebook)

TAGS

Trending news